Thursday, December 12, 2019

बिल पास होने के बाद पहली बार आया राहुल गांधी का दमदार बयान, बोले मैं नरेंद्र मोदी....


नागरिकता संशोधन बिल(Citizen Amendment Bill) बुधवार को राज्यसभा में भी पास हो गया। इस बिल(CAB) को पहले ही लोकसभा से हरी झंडी मिल गई थी। अब भारतीय जनता पार्टी(BJP) की सरकार इस बिल को राज्यसभा से भी हरी झंडी दिलवाने में कामयाब हो गई। गृहमंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने ही लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में बिल पेश किया और विपक्षी दलों का जवाब दिया। दोनों ही सदनों में सबसे जोरदार बहस कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने की और इस बिल का पुरजोर विरोध किया। हालांकि संख्याबल कम होने की वजह से कांग्रेस का विरोध जाया हो गया और बिल पारित हो गया। बिल पारित होने के बाद पहले कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी(Sonia Gandhi) ने चुप्पी तोड़ी थी। अब पहली बार कांग्रेस(Congress) पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी(Rahul Gandhi) ने भी अपना मौन तोड़ दिया है। उन्होंने झारखंड में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लेकर दमदार बयान दे दिया है।


कांग्रेस(Congress) ने की जोरदार बहस 

नागरिकता संशोधन बिल(CAB) भले ही भारतीय जनता पार्टी ने दोनों ही सदनों से पारित करवा लिया हो लेकिन कांग्रेस ने अपने संख्याबल के हिसाब से दोनों ही सदनों में इस बिल के विरोध में और बिल को पारित होने से रोकने के लिए जोरदार बहस की। लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी ने इस बिल का जमकर विरोध किया। उन्होंने अमित शाह के सामने ही इस बिल को देश को बांटने वाला करार दे दिया। वहीं बिल पर कई तरह के प्रश्न भी पूछ डाले। दूसरी ओर राज्यसभा में भी कांग्रेस ने लोकसभा सरीखे तेवर ही दिखाए। यहां भी सांसद आनंद शर्मा(Anand Sharma) ने कांग्रेस की ओर से दमदार बहस की। उन्होंने इस बिल का विरोध किया और बिल में मुसलमानों का जिक्र ने होने पर सवाल खड़ा किया। हालांकि उनके इस सवाल का जवाब गृहमंत्री अमित शाह ने चर्चा के दौरान देने की जरूर कोशिश की। 


सोनिया गांधी(Sonia Gandhi) ने पहले ही दे दिया है बड़ा बयान

CAB के विरोध की बात करें तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पहला ही इस बिल के विरोध में दमदार बयान दे चुकी है। जैसे ही ये बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हुआ, सोनिया गांधी ने अपनी चुप्पी तोड़ दी। उन्होंने इस बिल को पारित होने के दिन को देश की राजनीति का सबसे काला दिन करार दिया। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने इस देश को संवारा, उनकी सोच पर तोड़ने वाली सोच हावी हो गई है। इसके साथ ही सोनिया गांधी ने कहा कि भविष्य में अब ये देश धर्म से चलेगा। वहीं दूसरी ओर अमित शाह ने इस बिल के पास होने के बाद खुशी जाहिर की और नरेंद्र मोदी को बधाई दी। वहीं पीएम मोदी ने भी देश को इस बिल के पारित होने के बाद बधाई दी है और बिल का जबरदस्त समर्थन किया है।

जानें बिल पास होने के बाद क्या बोले राहुल गांधी(Rahul Gandhi)

नागरिकता संशोधन विधेयक जैसे ही राज्यसभा में पास हुआ, कई नेताओं के बयान सामने आए लेकिन राहुल गांधी ने चुप्पी साधी हुई थी। पहली बार राहुल ने अपना मौन तोड़ा है और उन्होंने झारखंड में मोदी के लिए बड़ा बयान दे दिया है। राहुल गांधी ने बले ही बिल को लेकर सीधे कोई बड़ा बयान नहीं दिया है लेकिन उन्होंने नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोल दिया है। राहुल बोले कि नरेंद्र मोदी ही भ्रष्टाचार के साथ हैं इसीलिए वो रघुवर दास के साथ हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि वो नरेंद्र मोदी नहीं हैं। झारखंड में किसानों का पूरा कर्ज माफ करवाकर रहेंगे। Rahul Gandhi ने कहा कि नरेंद्र मोदी अमीरों को पैसा देते हैं। अगर वो ये पैसे गरीबों को देना शुरू कर दें तो भारत में अर्थव्यव्स्था खड़ी हो जाएगी। इतना ही नहीं कांग्रेस सांसद बोले कि लगता है देश की पीएम किसी दूसरी ही दुनिया में रहते हैं वरना देश में इतनी महंगाई बढ़ रही है, उनको पता होता। 

जानें राज्यसभा और लोकसभा में CAB का गणित

अब हम आपको लोकसभा और राज्यसभा में CAB का गणित बताते हैं कि ये बिल आखिर वहां कितने मतों से पास हुआ और कितने मत इसके विरोध में पड़े। सबसे बड़ा दांव तो शिवसेना ने चला। शिवसेना ने कांग्रेस की वजह से राज्यसभा में बिल का समर्थन तो नहीं किया लेकिन वो सदन से वॉक आउट कर गई जिसके बाद भाजपा को बिल पास करवाने में आसानी हो गई। 

  1. लोकसभा- पक्ष में 311 वोट, विपक्ष में 80 वोट
  2. राज्यसभा- पक्ष में 125 वोट, विपक्ष में 105 वोट
दोस्तो आपको क्या लगता है ये बिल देश के लिए अच्छा है या नहीं, कमेंट में बताएं और न्यूज को दूसरे ग्रुपों में शेयर भी करें। राजनीति की खबरों के लिए हमको फॉलो करना न भूलें। धन्यवाद।।

No comments:

Post a Comment