Tuesday, February 11, 2020

Delhi Election Result: ये हैं BJP की हार की तीन बड़ी वजह, दूसरी वजह सबसे बड़ी

Delhi Election Result: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 यानि Delhi Election के नतीजों का सबको इंतजार था। 11 फरवरी को नतीजे आने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी को जोरदार झटका लग गया। Delhi Election Result सुबह से ही रुझान आने शुरू हो गए थे जो Aam Aadmi Party आम आदमी पार्टी के पक्ष में गए और Bhartiya Janta Party भाजपा को करारा झटका लग गया। Arvind Kejriwal अरविंद केजरीवाल पहले से ही अपनी जीत का दावा कर रहे थे। वहीं भाजपा के दावे खोखले साबित हो गए। आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी तीन वजहों से भाजपा दिल्ली चुनाव Delhi Election में मात खा गई। इनमें दूसरा कारण तो सबसे खास है।



वजह नंबर 1(Delhi Election Result)

भारतीय जनता पार्टी के Delhi Election दिल्ली विधानसभा चुनाव में मात खाने का पहला कारण बुनियादी मुद्दों पर जोर न देकर राष्ट्रीय मुद्दों को ज्यादा तवज्जो देना है। भाजपा ने दिल्ली और दिल्लीवालों की समस्याओं पर गहराई से पड़ताल न कर सिर्फ राष्ट्रीय मुद्दों को उठाया जो दिल्ली की जनता को प्रभावित न कर पाया और भाजपा को दिल्ली वालों ने नकार दिया।

वजह नंबर 2(Delhi Election Result)

भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली में मात खाने की दूसरी वजह सबसे खास है। भाजपा ने चुनाव लड़ा, जमकर प्रचार भी किया लेकिन भाजपा अपने सीएम पद का चेहरा ही सामने नहीं ला सकी। वो बस मोदी के नाम पर चुनाव लड़ती रही। वहीं दिल्ली की जनता के सामने अरविंद केजरीवाल के रूप में आप का करिश्माई चेहरा था। जबकि भाजपा यहां पर चूक गई और जनता ने केजरीवाल के पक्ष में ज्यादा स्पष्टता देखी और भाजपा को नकार दिया।

वजह नंबर 3(Delhi Election Result)

दिल्ली में भाजपा की हार का तीसरा बड़ा कारण नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी का डर रहा। सीएए के विरोध की वजह से अल्पसंख्यक मत भाजपा से खिसक गए और उन्होंने एकजुट होकर आम आदमी पार्टी के पक्ष में जाना उचित समझा। वहीं भाजपा ने शाहीन बाग के मुद्दे को भुनाने की कोशिश की लेकिन वो दांव भी सफल नहीं हो सका। वहीं कांग्रेस का वोट भी खिसककर आप के पास चला गया।
दोस्तो आपको क्या लगता है भाजपा की हार के और क्या कारण हो सकते हैं, कमेंट में बताएं और न्यूज शेयर करें। हर अपडेट के लिए आप मुझे फॉलो जरूर करें. धन्यवाद।।

No comments:

Post a Comment