Thursday, February 20, 2020

Mayawati के तीन बड़े secret अब तक हर News Website ने आपसे छिपाए

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh की राजनीति में जब भी बड़े नेताओं का जिक्र होता है, मायावती Mayawati का नाम जरूर सामने आता है। मायावती बहुजन समाज पार्टी Bahujan Samaj Party की अध्यक्ष हैं और यूपी के सीएम पद को कई बार संभाल चुकी हैं। मायावती Mayawati के राजनीतिक जीवन के बारे में तो लोगों को बहुत पता होगा लेकिन उनके निजी जीवन की जानकारी कम ही लोगों को होगी। चलिए हम आपको उनके जीवन से जुड़े तीन राज बताते हैं। इनमें से तीसरा राज तो उनके कुंवारे रहने से जुड़ा हुआ है। Know Mayawati Secrets in Political News.



Mayawati का राज नंबर 1

15 जनवरी 1956 को जन्मी मायावती बसपा अध्यक्ष हैं और राजनीति में बेहद सक्रिय हैं। उनकी इच्छा अब प्रधानमंत्री पद संभालने और राष्ट्रीय स्तर का नेता बनने की भी है। हालांकि कम ही लोगों को पता होगा कि मायावती तो राजनीति में आना ही नहीं चाहती थीं। जी हां वो तो आईएएस अधिकारी बनना चाहती थीं। इसी वजह से वो दिल्ली में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहती थीं। हालांकि कांशीराम की वजह से वो राजनीति में आ गईं और उनको 2001 को कांशीराम ने अपना उत्तराधिकारी घोषित किया।

Mayawati का राज नंबर 2

मायावती का दूसरा राज भी बेहद दिलचस्प है। आपको बता दें कि उनके पिता का नाम प्रभुदास था। कम ही लोगों को पता होगा कि मायावती के पिता प्रभुदास उनके राजनीति में जाने के फैसले से बेहद नाराज थे। इतना ही नहीं उनको मायावती और कांशीराम की नजदीकियां भी पसंद नहीं थीं। उन्होंने तो मायावती को कांशीराम से दूर रहने तक को कह दिया था। हालांकि मायावती ने अपने पिता की बात नहीं मानी और कांशीराम के साथ राजनीति में उतरने का फैसला ले लिया।

Mayawati का राज नंबर 3

उनके जीवन से जुड़ा तीसरा राज तो सबसे खास है। ये राज उनके शादी न करने के फैसले से जुड़ा हुआ है। मायावती ने क्यों शादी न करने का फैसला किया। इस राज को उन्होंने पत्रकार राजीव शुक्ला को दिए गए इंटरव्यू में दिया था। मायावती ने बताया था कि उन्होंने शादी न करने का फैसला अपने समाज की वजह से लिया। मायावती ने बताया था कि अगर वो शादी कर लेतीं तो दुनियादारी में उलझ जातीं और इसके बाद मिशन के काम पर ध्यान नहीं दे पातीं। इसी वजह से उन्होंने शादी नहीं की।

No comments:

Post a Comment